Cloud Computing क्या है और इसका क्या उपयोग है

0
246

Cloud Computing क्या है और इसका क्या उपयोग है

आज के पोस्ट में आपको Cloud Computing क्या है और आज के समय में इसका क्या उपयोग है और इसके बारे में जानकारी होना क्योँ जरुरी है, के बारे में बताया जायेगा। अगर आप क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Cloud Computing system एक प्रकार का ऑनलाइन कंप्यूटिंग सेवाओं की डिलीवरी है, जिसमे सर्वर,स्टोरेज, डेटाबेस, नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स और इंटेलिजेंस शामिल है। सीधे शब्दों में समझे तो आपको किसी काम के लिए एक हाई परफॉर्मन्स कंप्यूटर की आवश्कता है पर आप उतना पैसा नहीं खर्च करना चाहते है। आपना काम करने के लिए आप अपने किसी दोस्त के पास गए जिसके पास हाई परफॉर्मन्स कंप्यूटर है और अपना काम कर लिए। बस क्लाउड कंप्यूटिंग भी कुछ ऐसा है यहाँ भी आपने काम के requirement के हिसाब से कम्प्यूटर,सर्वर, स्टोरेज, डेटाबेस, नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स और इंटेलिजेंस सर्विसेज क्लाउड पर ले सकते है।

क्लाउड कंप्यूटिंग आपको फास्टर इनोवेशन,फ्लेक्सिबल रिसोर्सेज सस्ते दामों में प्रोवाइड करता है। आप आमतौर पर क्लाउड कंप्यूटिंग में केवल आपके द्वारा उपयोग जाने वाली क्लाउड सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं, जो आपकी परिचालन (Operating) लागत को कम करने में मदद करता है। इसकी मदद से आप अपने  व्यवसाय को अधिक कुशलता से चलाते है।

Benefits of cloud computing

Cost

क्लाउड कंप्यूटिंग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदने और ऑन-साइट डेटासेंटरों को स्थापित करने और और उनको चलाने के लिए पूंजीगत खर्च को समाप्त करता है।

Speed

अधिकांश क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं को आप आपने काम के हिसाब में मांग करते है, जिसे- मुझे 64gb ram,Intel i7 8th जेनेरेशन और  1TB SSD हार्ड ड्राइव CPU (flexibility) चाहिए तो मै सिर्फ 2 से 4 क्लिक में इस PC को क्लाउड पर बना (deploy) कर सकती हूँ।

Global scale

क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं में लार्ज स्केल पर व्यापक रूप से फ़ैलाने की छमता है। जिसको जितनी जरूरत उसको उतना रिसोर्स प्रोवाइड किया जा सकता है, जैसे-  कम या ज्यादा कंप्यूटिंग शक्ति, स्टोरेज, बैंडविड्थ जिसे भी जिस जगह इसकी आवश्कता हो।

Productivity

ऑन-साइट डाटासेंटर को आम तौर पर “रैकिंग और स्टैकिंग” की आवश्यकता होती है जैसे – हार्डवेयर सेटअप, सॉफ्टवेयर पैचिंग और अन्य समय लेने वाले आईटी Management के काम। जिसमे से क्लाउड कंप्यूटिंग कई आवश्यकता कार्यों को कम करता है। जिसकी वजह से आईटी कम्पनिया दूसरे कामो को कर अपना प्रोडक्टिविटी बढ़ाती है।

Performance

समय के साथ-साथ ऑन-साइट डाटासेंटर कम्पनिया अपनी स्पीड और कुशलता  (Performance) बढाने के लिए आपने डाटा डाटासेंटर में अपग्रेड करती रहती है।

Reliability

क्लाउड कंप्यूटिंग में आपके डाटा को अलग-अलग डाटा सेंटरों में बैकअप रक्खा जाता है, जिससे कवी कोई डिजास्टर या घटना होने पर आपका देता सेव रहे जिसे आप कभी भी रिस्टोर कर सकते है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार ( Types of cloud computing )

cloud computing kya hai
cloud computing kya hai

सारे क्लाउड कंप्यूटिंग एक सामान नहीं होते है और एक प्रकार का क्लाउड कंप्यूटिंग सिस्टम सभी के लिए सही नहीं होता है। इसलिए क्लाउड कंप्यूटिंग की अलग-अलग मॉडल, प्रकार और सेवाएं आपकी आवश्यकताओं के लिए सही समाधान प्रदान करने में आपकी मदद करने के लिए विकसित हुई हैं। Cloud Computing क्या है।

सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होगा की आपको क्लाउड डिप्लॉयमेंट और कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर में से किसकी आवश्कता है। जिसपर आप अपनी क्लाउड सेवाओं का उपयोग करेंगे। क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं लागु करने के लिए इसके लिए तीन अलग-अलग तरीके हैं- पब्लिक क्लाउड, निजी क्लाउड और  हाइब्रिड क्लाउड

Public Cloud

पब्लिक क्लाउड थर्ड-पार्टी क्लाउड सेवा प्रदाताओं द्वारा स्वामित्व और संचालित होते हैं, जो अपने कंप्यूटिंग संसाधनों जैसे सर्वर और इंटरनेट पर स्टोरेज प्रोवाइड करते हैं। Microsoft Azure,google cloud platform, Amazon Web Services (AWS) एक पब्लिक क्लाउड का एक उदाहरण है।

Private cloud

एक प्राइवेट क्लाउड किसी बिज़नेस या ऑर्गेनिजिशन द्वारा विशेष रूप से उपयोग किए जाने को कहते है। एक प्राइवेट क्लाउड कंपनी अपना खुद का डेटा सेंटर बना कर अपने ही किसी अन्य ब्रांच से क्लाउड कम्यूटिंग के माध्यम से जुड़े होते है। कुछ कंपनियां अपने प्राइवेट क्लाउड को होस्ट करने के लिए तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाताओं को भी भुगतान करती हैं।

Hybrid cloud

हाइब्रिड क्लाउड पब्लिक क्लाउड और प्राइवे क्लाउड का कॉम्बिनेशन है, यह डेटा और एप्लीकेशन को इसके बीच साझा करने की अनुमति देता है। डेटा और एप्लिकेशन को पब्लिक क्लाउड और प्राइवे क्लाउड के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति देकर, एक हाइब्रिड क्लाउड आपके बिज़नेस को अधिक फ्लेक्सिबल बना देता है।

Types of cloud services: IaaS, PaaS, serverless और SaaS

अधिकांश क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस चार बड़ी श्रेणियों में आती है। पहला infrastructure as a service (IaaS) दूसरा platform as a service (PaaS) और तीसरा serverless and software as a service (SaaS)। इन्हें कभी-कभी क्लाउड कंप्यूटिंग स्टैक कहा जाता है क्योंकि ये एक दूसरे के ऊपर बनते हैं।

Infrastructure as a service (IaaS)

क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं की सबसे बुनियादी श्रेणी। infrastructure as a service (IaaS) के साथ, आप आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर-सर्वर और वर्चुअल मशीन (VM), स्टोरेज, नेटवर्क, ऑपरेटिंग सिस्टम को किराए पर क्लाउड पर बिल पेमेंट करके ले सकते है।

Platform as a service (PaaS)

Platform as a service एक क्लाउड कंप्यूटिंग के रूप में क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं को संदर्भित करता है जो सॉफ़्टवेयर एप्लीकेशन के विकास, टेस्टिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और मैनेजमेंट के लिए ऑन-डिमांड एनवायरनमेंट की आपूर्ति करता है।

Software as a service (SaaS)

इस सर्विस में आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर यूज़ करने के लिए एनवायरनमेंट बनाया जाता है जिसे आप प्रीमियम और फ्री सदस्यता के आधार पर उपयोग करने के लिए ले सकते है।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और ये कितने प्रकार के होते है।

समझे Adobe Premiere Pro समझे वीडियो संपादन सोफ्टवेयर के बारे में

टॉप 5 फ्री वीडियो एडिटिंग ऐप 2019 : एडिटिंग जैसे प्रो

क्लाउड कंप्यूटिंग के उदाहरण यूट्यूब है जहा आप यूट्यूब के सर्वर पर अपनी वीडियो होस्ट करते है। क्लाउड कम्प्यूटिंग सर्विस का उदाहरण microsoft azure,amazon web services(AWS),google cloud platform है। जहा आप शुरुआत में फ्री क्रेडिट के माध्यम से क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस का उपयोग कर सिख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here